TRA

Hindi Blog Website को Google में #1 Rank कैसे करें? By Ramish Ali

Hindi Blog Website को Google में कैसे Rank कराएं? इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी, इस ब्लॉग पोस्ट Step Wise मे दी गई है, कृपया एक – एक point को अच्छे से पढ़ें और अपने Hindi Blog Website पर इसको apply करें, और आप notice करेंगे की आपके articles google  में rank करने लग जाएंगे और इस तरह आपका Blog Website की Google Rank बढ़ जाएगी और पहले से और बेहतरीन perform करेगी।

Introduction: गूगल पर #1 Rank कैसे करें ? Hindi Blog Website

Google में अपने Hindi Blog Wesbite को #1 Rank कर पाना एक महत्वपूर्ण कार्य है, जो आपके Blog Website के Traffic को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यहाँ हम आपको कुछ अद्भुत टिप्स और तकनीकों के माध्यम से गाइड करेंगे जो आपको Google में #1 रैंक कर पाने में मदद करेंगे।

Hindi Blog Website Google Rank
Hindi Blog Website को Google में कैसे Rank कराएं? संपूर्ण जानकारी
1. भरोसेमंद और सक्रिय

Google में #1 रैंक पाने के लिए, आपके Hindi Blog Website को विश्वसनीयता, भरोसेमंद और सक्रिय(active/updated) रहने की आवश्यकता होती है। इसके लिए, अपने ब्लॉग पर High quality का content को publish करें और समय-समय पर नवीनतम और महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करें।

2. Post का Category Selection और latest update

आपके Hindi Blog Website को Google में #1 रैंक पाने के लिए, उचित और अच्छे Post Category का चयन करना महत्वपूर्ण है और कोशिश करे की जो बिल्कुल नवीनतम हो, हाल फिलहाल में News में उसका चर्चा किया जा रहा हो या फिर उस टॉपिक को search किया जा रहा हो, उस पर आर्टिकल लिखें। अपने Blog Website के लिए वे शब्द(keyword) चुनें जो लोग search करते हैं और जिन पर competetion कम हो, इसका मतलब यह है की जिन Topics पर article बहुत काम लिखे गए है उनपे आप article लिखें।

3. SEO Article

अपने Blog को Google में #1 Rank कराने के लिए, SEO (Search Engine Optimization) Freindly आर्टिकल लिखें। इसमें शामिल है: Meta Tags, Sub Headings, और Content Related जैसे Keywords का उपयोग करना। Hindi Blog Website को गूगल में rank कराने के लिए यह भी महत्वपूर्ण है की, आपका आर्टिकल SEO optimised हो, images, links (external/internal) इन सब का सही तरीके से उपयोग करना।

You Can Read Also:

4. Social Media का प्रयोग

अपने हिन्दी ब्लॉग वेबसाईट को गूगल में #1 रैंक कर पाने के लिए, social media platforms का सही तरीके से उपयोग करें। अपने ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर share करें और अपने Followers को जब आप आर्टिकल लिखें तो उन्हें Notification या फिर social media updates के माध्यम से उन्हें सूचित करते रहें।

5. Mobile Friendly Website

आज कल गूगल अधिक ध्यान Mobile Users को देता है, इसलिए अपने ब्लॉग को Mobile Friendly बनाएं, ताकि आपके फॉलोवर्स को आपके आर्टिकल को पढ़ने में ज्यादा आसानी हो और ज्यादातर users, internet का उपयोग मोबाईल के माध्यम से ही करते है, मोबाईल के मुकाबले dekstop(pc/laptop) पर लोग कम active रहते हैं। अब क्यूंकी आप Hindi Blog Website को रैंक करना चाहते है तो आपको यह जानना जरूरी है की हमारे देश भारत में अंग्रेजी के मुकाबले, Hindi भाषा को पढ़ना और सुनना ज्यादा पसंद किया जाता है, और इनके users ज्यादा हैं।

इस ब्लॉग के अंत मैं अपने इतने वर्षों के अनुभव से आपको यह बताना चाहूँगा की Hindi Blog Website को अगर आप अच्छे से पूरी मेहनत के साथ अगर आप कार्य करते हैं तो आपका ब्लॉग जल्दी गूगल मे रैंक करेगा और अगर English मे लिखते है, तो आपको ज्यादा मुश्किलें आएंगी क्यूंकी English में सबसे ज्यादा competition है और इसमें पहले से ही बहुत चर्चित और बड़ी company वाले भी शामिल हैं।

ऐसे हालात में English में blog website चलाना बहुत मुश्किल हो जाएगा आपके लिए। हिन्दी मे competition भी कम है और ऐसे बहुत से टॉपिक है जिनपर आर्टिकल नहीं लिखे गए है और जो लिखे गए है, वो बहतरीन नहीं है। हमारी अपनी News Website भी है, जो की हिन्दी में है – Khabre Vidyarthi जो विद्यार्थियों, और युवाओं के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बनाई गई है, हमने जिस तरह हिन्दी मे एक unique वेबसाईट बनाई है, हमारे blogs को अच्छे से पढ़ने और समझने के बाद मैं उम्मीद करता हूँ की आप भी जल्द ही ऐसा कर पाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *